चेक देने से पहले जान लें ये बातें | Know these things before giving the cheque.

चेक देने से पहले जान लें ये बातें | Know these things before giving the cheque.


SachinLLB - दोस्तों जब भी आप किसी को चेक दें, तब ये पूरी तरह से सुनिश्चित कर लेवें कि आपके खाते में पैसे हैं, इसके अलावा चेक लेने वाले व्यक्ति को भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि चेक जारी दिनांक से तीन महीने के अंदर ही कैश करा लेना चाहिए।


चेक जारी करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें -

आप जब भी किसी को चेक से पेमेंट करते हैं तो नाम और धनराशि को लेकर शब्‍दों व फिगर्स के बीच ज्यादा जगह (स्पेस) देने से बचें, तथा जब भी बैंक में चेक पर हस्ताक्षर (Signature) करें तो याद रखें कि आप वैसे ही सिग्नेचर करें जैसे संबंधित बैंक ब्रांच के रिकॉर्ड में पहले से दर्ज हैं।


जब भी किसी को चेक से पेमेंट (check payment) करें तो उसे चेक की डिटेल जैसे - चेक नंबर, अकाउंट का नाम, अमाउंट और डेट जरूर नोट कर लें । और ध्यान रखें कि हमेशा अकाउंट payee चेक ही जारी करें, एवम् चेक पर किए गए सिग्नेचर बैंक में रजिस्टर होना चाहिए, तथा चेक पर जानकारी सावधानीपूर्वक सही भरें।


चेक की अवधि कितनी होती है -

चेक अथवा बैंक ड्राफ्ट की वर्तमान में जारी होने से 3 माह की अवधि होती है अर्थात जारी दिनांक से 3 महीने के लिए वैलिड होते हैं।


चेक केवल 3 महीने के लिए ही क्यों वैध होते हैं -

बैंक 3 महीने से अधिक पुराने चेक को अस्वीकार कर देता है, क्योंकि यह उस व्यक्ति की सुरक्षा के लिए है जिसने चेक लिखा है, क्योंकि संभावना है कि भुगतान किसी अन्य माध्यम से किया गया होगा या चेक खो गया होगा या चोरी हो गया होगा।

जानकारी अच्छी लगे तो Follow & Share करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।

Top Post Ad

Below Post Ad