RBI का नियम | एक व्यक्ति कितने बैंक अकाउंट रख सकता है । How many bank accounts can a person open?

RBI का नियम | एक व्यक्ति कितने बैंक अकाउंट रख सकता है । How many bank accounts can a person open 

How many bank accounts can a person open, ek vyakti kitne bank khate khulva sakta hai,


SachinLLB : आज के समय में अधिकतर लोग ऐसे भी हैं जिनके पास दो या दो से अधिक बैंक खाते  हैं, तब ऐसे में कई बार आपके मन में भी कभी कभी कोई ऐसा सवाल आता होगा कि एक व्यक्ति के पास कितने बैंक अकाउंट हो सकते हैं। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो चलिए आगे जानते है कि इस पर आरबीआई का नियम क्या कहता है।


जानें आरबीआई (RBI) की राय -


अगर किसी भी व्यक्ति को बचत करना हो या कोई लेन-देन इसके लिए अधिकतर बैंक खाते की जरूरत पड़ ही जाती है। आज के समय में ज्यादातर सभी लोगों के पास बैंक अकाउंट है, जिन खातों में वो अपने पैसों की सेविंग या ट्रांजैक्शन करना पसंद करते हैं। 

जबकि कई सारे लोग बैंक खाते के माध्यम से सरकारी योजनाओं का भी लाभ उठाते हैं। ऐसे में कहीं न कहीं एक व्यक्ति के पास एक या दो बैंक खाते हो ही जाते हैं। लेकिन


कुछ लोग तो ऐसे भी हैं जिनके पास दो से अधिक भी बैंक खाते होते हैं, तो ऐसे में क्या आपके मन में भी कभी  ऐसा सवाल आता है, कि क्या एक व्यक्ति के पास कितने बैंक अकाउंट होने  चाहिए ? या फिर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियम के अनुसार बैंक खाते खुलवाने को लेकर क्या कहा जाता है ? तो बता दें कि आरबीआई के पास ऐसे नियम हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ नियम ।


बैंक खाते कितने प्रकार के होते हैं | How many types of bank accounts are there -


  • सेविंग अकाउंट (Saving Account)

  • करेंट अकाउंट

  • सैलरी अकाउंट (जीरो बैलेंस अकाउंट)

  • सैलरी अकाउंट

  • ज्वाइंट अकाउंट (सेविंग और करेंट)


कौन सा खाता किसके लिए होता है - 


अगर आप  भी अपनी डेली या महीने की बचत करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं। भारत देश में प्राइमरी अकाउंट के तौर पर सेविंग अकाउंट का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाता है। सेविंग बैंक खाते पर ब्याज दिया जाता है। अलग-अलग बैंको की ओर से ब्याज दर भी अलग माह के अनुसार दिया जाता है। इसके अलावा कई लोग बिजनेस के लिए भी करेंट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। जबकि कई लोग अपनी सैलरी के लिए सैलरी अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं।


बैंक खाते के लिए क्या है आरबीआई का नियम | What is the rule of RBI for bank account -


भारतीय रिजर्व बैंक के नियम की मानें तो भारत में एक व्यक्ति कितने भी बैंक अकाउंट खुलवा सकता हैं। इसके लिए आरबीआई की ओर से कोई सीमा तय नहीं की गई है। हालांकि, ये जरूरी है कि आपको उन सभी बैंक खातों पर ध्यान देना चाहिए जिन खातों को आपने खुलवा रखा है, वरना बैंक की ओर से चार्ज भी लगाया जाता है।ओर जब भी आप उस खाते में राशि जमा करते हैं उस समय चार्ज को राशि बैंक खाते से काट लेती हैं। ओर फिर आपको परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जानकारी अच्छी लगे तो Follow & Share करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।

Top Post Ad

Below Post Ad