कोर्ट मैरिज क्या हैं ? कोर्ट मैरिज के 9 फायदे । What is Court marriage in Hindi.

कोर्ट मैरिज क्या हैं ? कोर्ट मैरिज के 9 फायदे । What is Court  marriage in Hindi.

What is Court marriage in Hindi,


SachinLLB : कोर्ट मैरिज क्या हैं ? विवाह संस्कार भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण है, (Marriage rituals are important in Indian culture) और यह एक लंबा और उल्लेखनीय रस्म है। हालांकि, बहुत से लोग आजकल कोर्ट मैरिज (Court Marriage) की तरफ रुख कर रहे हैं। एक कोर्ट मैरिज, जिसे वैध विवाह के रूप में भी जाना जाता है, एक विधिक रूप से स्वीकृत संबंध होता है जो स्थानीय न्यायालय या नागरिक पंजीयन कार्यालय (civil registration office) में सम्पन्न किया जाता है। यह विवाह पत्र और शादी के संबंधित कागजात की एक साक्षात्कार के माध्यम से प्रमाणित होता है।


कोर्ट मैरिज ( court marriage) आजकल लोगों के बीच बढ़ता हुआ लोकप्रिय हो रहा है। यह उन लोगों के लिए एक सुविधा है जो विवाह विवादों से बचना चाहते हैं और जो शादी के लिए आवश्यक शर्तों को पूरा नहीं कर पाते हैं। इसके अलावा, कोर्ट मैरिज एक स्वतंत्र विवाह विकल्प भी है जो लोगों को संबंधों की आधिकारिकता और समानता के अधिकार से लाभ प्रदान करता है।


कोर्ट मैरिज के फायदे । Benefits of court marriage -


  • संबंधों की आधिकारिकता : कोर्ट मैरिज एक संबंध के विधिक रूप से स्वीकृत संबंध होता है। इससे आपको अपने संबंध की आधिकारिकता का अनुभव होता है।

  • समानता के अधिकार : कोर्ट मैरिज आपको समानता के अधिकार प्रदान करता है। इससे आपको अपने संबंध के साथ समानता का अनुभव होता है।


  • विवाह विवादों से बचाव : कोर्ट मैरिज एक समझौते के माध्यम से किया जाता है, जिससे आप विवाह विवादों से बच सकते हैं।


  • आसान प्रक्रिया : कोर्ट मैरिज एक आसान विवाह प्रक्रिया है। इसमें कोई विवाह रजिस्ट्रार की मंजूरी की आवश्यकता नहीं होती है।


  • समय और खर्च कम : कोर्ट मैरिज करने के लिए कम समय और खर्च लगता है। विवाह आयोजित करने के लिए आपको बड़े आयोजन करने की आवश्यकता नहीं होती है और आपको केवल न्यायालय शुल्क देना होता है।


  • सभी धर्मों के लिए उपलब्ध : कोर्ट मैरिज सभी धर्मों के लिए उपलब्ध होता है और इसे किसी भी धर्म के लोगों कर सकते हैं जो अपने संबंधों को विधिक रूप से मान्यता देना चाहते हैं।


  • विवाह सर्टिफिकेट की आवश्यकता : कोर्ट मैरिज करने के बाद, आपको विवाह सर्टिफिकेट मिलता है। इस सर्टिफिकेट को आपको अपने संबंधों के लिए दस्तावेज के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि पासपोर्ट और वोटर आईडी कार्ड आदि।

  • संबंधों की गोपनीयता : कोर्ट मैरिज एक निजी विवाह प्रक्रिया होती है जिसमें संबंधों की गोपनीयता बनी रहती है। आप अपने संबंध को जानकारी देने के बिना इसे कर सकते हैं।


  • विवाह के पश्चात सामाजिक दबावों से छुटकारा : कोर्ट मैरिज आपको विवाह के बाद सामाजिक दबावों से छुटकारा दिलाता है। इसमें आपको विवाह के बाद विवाहित जोड़ों के बीच विभिन्न सामाजिक नियमों का पालन करने की आवश्यकता नहीं होती है


इस तरह, कोर्ट मैरिज के कई फायदे (Benefits of court marriage) होते हैं। यह एक सरल, आसान और गोपनीय विवाह प्रक्रिया होती है जो आमतौर पर लोगों को बेहद अधिक फायदे प्रदान करती है। यह एक तेजी से बढ़ती विवाह प्रक्रिया होती है जिसमें आपको दो दिनों के भीतर विवाह सम्पन्न करने में मदद मिलती है। इससे न सिर्फ आपके समय बचती है, बल्कि इसकी कीमत भी बेहद कम होती है जो अधिकतम लोगों के लिए एक बड़ी विवाह खर्च को कम करने में मदद करता है।

जानकारी अच्छी लगे तो Follow & Share करें जिससे आपको नई-नई जानकारी मिलती रहे।

Tags

Top Post Ad

Below Post Ad